आईवीएफ में सफलता के लिए सही केन्द्र का चुनाव महत्वपूर्ण

How to cope with infertility? | cope with infertility | infertility symptoms | cope with male infertility | cope with female infertility | How to cope with infertility
How to cope with infertility?
November 22, 2018
affordable ivf treatment - अफोर्डेबल है आईवीएफ उपचार
संतान प्राप्ति के लिए आईवीएफ है किफायती इलाज – अफोर्डेबल है आईवीएफ उपचार
November 29, 2018

आईवीएफ में सफलता के लिए सही केन्द्र का चुनाव महत्वपूर्ण

best ivf center | choose right center for IVF

choosing the best ivf center

नव विवाहित जोड़े के साथ परिवार के सभी लोग घर में नन्हें कदमों की आहट सुनने को बेताब रहते हैं, परिवार को पूरा करने के लिए काफी प्लानिंग भी की जाती है लेकिन प्राकृतिक रूप गर्भधारण नहीं होने पर सभी तनाव में रहने लगते हैं।  ऐसे दम्पतियों के लिए आईवीएफ तकनीक वरदान साबित हुई है | इस तकनीक से जटिल समस्याओं में भी दम्पतियों ने संतान सुख प्राप्त किया है । जो दम्पती आईवीएफ तकनीक अपनाना चाहते हैं उनके सामने एक बड़ी समस्या है आईवीएफ सेंटर का चयन ।

समय के साथ आईवीएफ सेंटर्स भी काफी संख्या में खुल रहे हैं ऐसे में दम्पती तय नहीं कर पाते हैं कि किस सेंटर में आईवीएफ करवाया जाए ? किस सेंटर में सफलता मिलेगी ? कई दम्पतियों  को सफलता इसलिए भी नहीं मिल पाती है कि वे जानकारी के अभाव में गलत सेंटर का चयन कर लेते हैं।

टेस्ट ट्यूब बेबी (आईवीएफ) की सफलता के लिए  कैसे करें सही सेंटर का चयन –

दम्पती के लिए आईवीएफ ईलाज की तरफ सकारात्मक रूख रखते हुए कदम बढ़ाते हैं ऐसे में उन्हें सफलता नहीं मिले तो उनका भरोसा उठ जाता है। कई मामलों में दम्पती सुनी-सुनाई बातों में आकर असफल हो जाते हैं। दम्पतियों को सेंटर के का चुनाव करते समय निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए।

एक अच्छा आईवीएफ केंद्र चुनना सफल गर्भावस्था के अवसरों को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है हालांकि सभी क्लीनिक एक दूसरे के समान कार्य करते हैं लेकिन चिकित्सको का अनुभव, भ्रूण वैज्ञानिको का कौशल, प्रयोगशाला में स्थितियां जहां भ्रूण बढ़ता है,  सबसे अहम भूमिका निभाते हैं।

आईवीएफ की सफलता का सबसे बड़ा मूलमंत्र है सही डॉक्टर और क्लीनिक का चुनाव करना। आईवीएफ की प्रक्रिया के लिए एक बेहद ही अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है ऐसे में ये ज़रूरी है कि आप जिस क्लीनिक से आईवीएफ ट्रीटमेंट लेने जा रहे हैं उनके पास आईवीएफ को सफल बनाने के लिए सभी अत्याधुनिक तकनीक मौजूद हों। आई वी एफ में आपके लिए ये भी ज़रूरी हो जाता है कि आप विशेषज्ञ आईवीएफ सेंटर और डॉक्टरों से ही आईवीएफ ट्रीटमेंट लें।

  •    सेंटर की सफलता दर
  •    प्रति भ्रूण स्थानांतरण गर्भावस्था अनुपात
  •    समान उम्र वाले दम्पतियों में  गर्भावस्था दर
  •    प्रक्रिया में होने वाला खर्चा

आधुनिक प्रजनन तकनीक के अनुसार कोशिकाओं को उचित पर्यावरण देने के लिए लेब में उच्च मापदण्डों का ध्यान रखना अत्यन्त आवश्यक है जिससे दम्पती की सफलता दर को बढ़ाया जा सकें। इक्सी,क्लोज़्ड वर्किंग चेम्बर, लेज़र हेचिंग, ब्लास्टोसिस्ट कल्चर, एम्ब्रियो मोनिटरिंग सिस्टम आदि आईवीएफ में संतान प्राप्ति के प्रतिशत को बढ़ाने वाले आविष्कार हैं जो भ्रूण वैज्ञानिक को एक अच्छा भ्रूण बनाने में तथा अच्छे भ्रूण का चयन करने में निरन्तर मदद कर रहे हैं। आईवीएफ की सफलता के लिए सभी सुविधाओं से युक्त एक अत्याधुनिक लेब होनी आवश्यक है।

ये सभी तथ्य हैं जिन्हें ध्यान में रखकर आईवीएफ सेंटर का चयन किया जाये तो सफलता मिलने की संभावनाएं अधिक रहती हैं।

 

 

Call Back
Call Back
WhatsApp chat
Book an Appointment

X
Book an Appointment