fbpx

अब आईवीएफ आम आदमी के बजट में- ईएमआई स्कीम

ivf clinic
IUI vs. IVF
October 8, 2018
block fallopian tube
ब्लॉक फैलोपियन ट्यूब – महिला बांझपन का प्रमुख कारण
October 12, 2018

अब आईवीएफ आम आदमी के बजट में- ईएमआई स्कीम

emi ivf - test tube baby

निःसंतान दम्पतियों के लिए एक अच्छी खबर है। संतान सुख के लिए आईवीएफ तकनीक अपनाने की इच्छा रखने वाले अब आसान किश्तों में पैसे भर सकते हैं। आईवीएफ के लिए अब 10 लाख रूपये तक का लोन लिया जा सकता है।

भारत हर क्षेत्र में विकास की ओर अग्रसर है खासकर चिकित्सा क्षेत्र में जो नवाचार हो रहे हैं उसका लाखों लोग लाभ उठा रहे हैं। सामान्य बीमारियों के साथ अब निःसंतान दम्पतियों के लिए संतान प्राप्ति के लिए आईवीएफ के रूप में आधुनिक चिकित्सा पद्धति उपलब्ध है। मेडिकल कारणों के साथ भागदौड़वाली जीवनशैली,नशा, स्मोकिंग निःसंतानता की ओर धकेल रही है। इसके ईलाज का आविष्कार 40 वर्षों पहले हो जाने के बाद भी मात्र 1 प्रतिशत दम्पती इसका लाभ उठा पाते हैं। जो Couple निःसंतानता की समस्या को झेल रहे हैं,उनके दुख को समझ पाना आसान नहीं है,साथ ही जो दम्पती निःसंतान है और आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण उपचार नहीं करवा पा रहे हैं वे और भी ज्यादा तनाव में रहते हैं। इन्दिरा आईवीएफ ने निःसंतान जोड़ों को कम दरों में फर्टिलिटी उपचार उपलब्ध करवाने के साथ अब ब्याजमुक्त आईवीएफ उपचार देना शुरू किया है। आईवीएफ ईलाज करवाने की चाह रखने वाले दम्पती अब कुछ रकम में अपना ईलाज शुरू करवा सकते हैं और ऋण लेकर ईलाज को पूरा कर सकते है।

भारत में निःसंतानता के ईलाज के क्षेत्र में सबसे बड़ी चैन इन्दिरा आईवीएफ हॉस्पीटल प्रा. लि. ने Fertility Treatment IVF को रियायती दरों पर मुहैया करवाया जिससे इस ईलाज की ओर लोगों का रूझान बढ़ा और वे संतान प्राप्ति की ओर अग्रसर हो पाए हैं|इससे पहले दम्पती ईलाज महंगा होने के कारण हॉस्पीटल तक ही नहीं जाते थे,इन्दिरा आईवीएफ ने रियायती दरों के साथ अब आसान किश्तों में आईवीएफ उपचार उपलब्ध करवाया है। हॉस्पीटल ने बैंको से टाईअप करके दम्पतियों को आसान किश्तों में ब्याजमुक्त ऋण देकर ईलाज उपलब्ध करवाने के लिए प्रयास किये हैं।

इन्दिरा आईवीएफ ग्रुप के चैयरमेन डॉ. अजय मुर्डिया ने कहा कि टेस्ट ट्यूब बेबी की सुविधा अब काफी कम कीमत पर उपलब्ध है। पहले आईवीएफ में चार से पांच लाख रुपये का खर्च होता थामगर अब इसमें एक से डेढ़ लाख रूपये का ही खर्चा आता है|उन्होंने कहा कि गरीब और जरूरतमंद दंपतियों को यह सुविधा लोन के माध्यम से आसान किश्तों में मुहैया कराने के लिए ग्रुप का विभिन्न बैंकों से टाईअप हो गया है और वे 10 लाख रूपये तक का लोन ले सकते हैं।

विवाह के एक साल बाद तक प्राकृतिक रूप से गर्भधारण नहीं होने और सामान्य ईलाज में सफलता नहीं मिलने पर  जादू-टोने या पूजा-पाठ के चक्कर में पड़ कर समय गंवाने की बजायतत्काल टेस्ट ट्यूब बेबी के विकल्प पर गंभीरता से विचार करना चाहिए।  आईवीएफ ईलाज के लिए लोन की प्रक्रिया बहुत आसान है । दम्पती के पास आईवीएफ प्रक्रिया का पूरा खर्चा एक साथ नहीं होने की स्थिति में ऋण बहुत अच्छा माध्यम साबित हो रहा है|इसमें दम्पती अपनी भुगतान क्षमता के अनुसार ईलाज का खर्चा जमा करवा कर बाकि राशि का लोन ले सकते हैं।  आईवीएफ में लोन सुविधा उपलब्ध होने से आर्थिक रूप से असक्षम दम्पतियों को काफी लाभ होगा।

 

आईवीएफ उपचार के लिए लोन आवेदन के समय आवश्यक दस्तावेज

वैतनिक (नौकरी करने वालां) के लिए

पहचान पत्र – आधार कार्ड/ पासपोर्ट/ पेन कार्ड/ ड्राईविंग लाईसेंस/ वोटर आईडी (कोई एक)

निवास का पता – अस्थायी निवास होने की स्थिति में रेंट या लिज एग्रीमेंट/ बिजली का बिल (तीन महीने से ज्यादा पुराना नहीं)

बैंक स्टेटमेंट 6 माह का (लेटेस्ट)

सैलेरी स्लीप पिछले तीन महिनों की

दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

स्वयं के व्यापार (स्वनियोजित,सेल्फ एम्पलोइड)

दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

केवायसी डॉक्यूमेंट्स – आईडी प्रूफ

,डेट ऑफ बर्थ प्रूफ

अस्थायी निवास होने की स्थिति में रेंट या लिज एग्रीमेंट/ बिजली का बिल (तीन महीने से ज्यादा पुराना नहीं)

आय का प्रमाण : दो साल की वित्तीय ऑडिट

बैंक स्टेटमेंट 6 माह का (लेटेस्ट)

ऑफीस एड्रेस का प्रूफ

मालिकाना हक का प्रमाण (यदि कोई हो)

व्यवसाय स्थायित्व प्रूफ – फार्म 3 वेट रजिस्ट्रेशन/ फार्म सी1

 

सभी जरूरी कागजों को देखने के बाद लोन प्रदाता कम्पनी तय करेगीकीकितना लोन दिया जा सकता है और कितनी किश्तों में विभक्त किया जायेगा।

आईवीएफ तकनीक से संतान प्राप्ति के लिए लोन  सुविधा उपलब्ध होने से दम्पतियों में नयी आस बंध गयी है। अब वे दम्पती भी संतान सुख का सपना बुनने लगे हैं जो आर्थिक रूप से असक्षम होने के कारण अपने आंगन के खिलखिलाने का ख्वाब भूल चुके थे।

अधिक जानकारी के लिए अपने निकटतम इन्दिरा आईवीएफ हॉस्पीटल के सेंटर में रजिस्ट्रेशन करवाएं और अपने उपचार का खर्चा जानने के बाद लोन संबंधी जानकारी के लिए दिये गये नम्बर पर सम्पर्क करें    – 07665009014

Timing: 9AM to 6PM

Email Address : Indiraivfloanassistance@gmail.com

You may also link with us on Facebook, Instagram, Twitter, Linkedin, Youtube & Pinterest

Talk to the best team of fertility experts in the country today for all your pregnancy and fertility-related queries.

Call now +91-7665009014

 

Call Back
Call Back
WhatsApp chat
Book an Appointment

X
Book an Appointment